माँ नयनादेवी के दर्शन के लिए नई व्यवस्था, पहले बैगेज की स्कैनिंग फिर मां के दर्शन, शक्तिपीठ में इसकी शुरुआत करने का प्रयास

 मंदिर न्यास प्रबंधन ने मशीन लगाने का स्थान चुन लिया है
श्री नयनादेवी के प्रसिद्ध शक्तिपीठ में जल्द ही मां नयना के दर्शन करने वाले सभी श्रद्धालुओं का पूरा जाँच-पात्र होने के बाद ही वे मंदिर के अंदर जा पाएंगे। मेट्रो स्टेशन और हवाई अड्डों की तरह नयनादेवी में भी एक्स-रे बैगेज स्कैनर मशीन लगाने की योजना है। न्यास प्रबंधन ने स्थान चुनकर अब आगे की कार्यवाही को अंतिम रूप देने की तैयारी कर रहा है। शक्तिपीठ की सुरक्षा के लिए यह नया प्रबंध लागू किया जा रहा है। नयनादेवी हिमाचल प्रदेश का एकमात्र ऐसा शक्तिपीठ होगा, जहां सुरक्षा का यह मजबूत इंतजाम होगा। मंदिर न्यास श्रीनयनादेवी के द्वारा लगभग 30 से 40 लाख रुपए की कीमत की एक्स-रे बैगेज स्कैनर मशीन खरीद ली गई है। पुलिस विभाग इस प्रबंध का जिम्मेदार होगा और जहां यह मशीन लगाई जाएगी, वहां पर ट्रेन्ड पुलिस और होमगार्ड के कर्मी रहेंगे। मंदिर न्यास ने स्थान चुनने के बाद अब आने वाली कार्य योजना को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है।

नयनादेवी


वहीं, मंदिर न्यास नयनादेवी के अध्यक्ष और एसडीएम धर्मपाल चौधरी ने बताया कि बैगेज की एक्स-रे मशीन को लगाने के लिए स्थान चुन लिया गया है। बस स्टैंड नयनादेवी के पास लगभग अढ़ाई करोड़ रुपए की लागत में एक बड़ा और सुसज्जित आगमन हाल बनाया जाएगा, जहां इस मशीन को लगाया जाएगा। यहां पर ही श्रद्धालुओं का बैग और अन्य चीजें चेक की जाएंगी और फिर उन्हें मंदिर के दर्शन के लिए भेजा जाएगा। शक्तिपीठ में साल भर में हजारों श्रद्धालु मां नयना के दर्शन के लिए आते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.